टेलीग्राम चैनल क्या है और टेलीग्राम में चैनल कैसे बनाएं ?

आजकल टेलीग्राम सबसे अधिक डाउनलोड होने वाले लोकप्रिय सोशल मीडिया है । इस कारण लोग टेलीग्राम मैं चैनल बनाकर अपने बिजनेस के बढा रहे हैं । आज हम आर्टिकल Telegram Channel Kya Hai, खुद का बिजनेस बढ़ाने के लिए टेलीग्राम चैनल बनाना सीखेंगे ।

टेलीग्राम चैनल बनाने के पहले हम जानेंगे कि टेलीग्राम चैनल क्या है ? फिर इसके बाद आगे बढ़ेंगे ।

टेलीग्राम चैनल क्या है ? Telegram Channel Kya Hai ?

टेलीग्राम चैनल यूट्यूब चैनल की ही तरह एक फीचर्स है । यूट्यूब में आपको चैनल मोनेटाइज होने पर विज्ञापन दिखाने के पैसे मिलते हैं जबकि टेलीग्राम को हम केवल बिजनेस उद्देश्य से उपयोग करते हैं । यहां हम अपना उद्देश्य सब्सक्राइबर के बीच लोकप्रिय तथा उपयोगी बने रहना है ।

हाल ही में मैंने एक प्रसिद्ध ब्लॉगर का टेलीग्राम चैनल देखा । जहां वह अपने सब्सक्राइबर के बीच लोकप्रिय बने रहने के लिए टेलीग्राम में ब्लॉगिंग से संबंधित उपयोगी सामग्री विडियो, इमेज के रूप में डालते हैं ।

टेलीग्राम चैनल को हम यूट्यूब चैनल की तरह भी समझ सकते हैं । जहां हम अपने फॉलोअर के लिए सामग्री डालते हैं । इसी तरह हम टेलीग्राम में चैनल बनाकर अपने सब्सक्राइबर को बढ़ा सकते हैं । यदि सब्सक्राइबर हमसे आकर्षित हो जाता है । तो हमें दूसरे प्लेटफार्म भी फॉलो करेगा ।

अर्थात टेलीग्राम चैनल एक बिजनेस के लिए बनाया गया फीचर्स है । जिससे लोग बिजनेस के लिए भी टेलीग्राम से जुड़ सकें ।

यह भी पढ़े

टेलीग्राम चैनल के फीचर

टेलीग्राम चैनल में हमें काफी फीचर मिलते हैं जो टेलीग्राम चैनल को काफी मदद करते हैं ।

Show Link Public

टेलीग्राम चैनल लिंक पब्लिक को दिखाई देता है । इससे कोई यदि चैनल की लिंक किसी दोस्त को शेयर करना चाहता है । वह चैनल की प्रोफाइल में आकर डिस्क्रिप्शन के नीचे दिए गए लिंक को शेयर करके इनवाइट कर सकता है ।

फाइल साइज

यदि हम व्हाट्सएप में फाइल भेजने की अधिकतम साइज बहुत कम है । जबकि टेलीग्राम हमें अधिकतम 2GB साइज वाले फाइल को शेयर कर सकते हैं । अधिकतम फाइल किसी भी प्रकार का हो सकता है । जैसे वीडियो ,वॉयस ,इमेज या पीडीएफ आदि ।

टेलीग्राम में चैनल कैसे बनाएं ? Telegram Channel Kaise Bnaye ?

टेलीग्राम चैनल को बनाना आसान है । लेकिन यदि आपकी तकनीकी में रुचि कम है तब आपको थोड़ा कठिन लग सकता है । यहां नीचे मैंने टेलीग्राम में चैनल बनाने के बारे में कुछ स्टेप बताएं है ।

  1. सबसे पहले टेलीग्राम एप ओपन करें । टेलीग्राम एप खोलने के बाद नीचे प्लस के आइकन पर क्लिक करें ।
  2. अब आगे दिखाई देने वाले स्क्रीन में Create Channel पर क्लिक करें ।
  3. यहां आपको चैनल का लिंक बनाने को दिखाएगा । आपका नाम या कुछ ब्रांडेड नाम डालें । यदि अनअवेलेबल दिखाई देता है । तो लिंक से दूसरा चैनल बना हुआ है । आप कुछ शब्द जोड़े जिससे लिंक उपलब्ध दिखाई दे । अब नेक्स्ट पर क्लिक करें ।
  4. इसके बाद अपने कांटेक्ट नंबर को सिलेक्ट करके अपने चैनल में जोड़ें अब नेक्स्ट पर क्लिक करें ।
  5. अब आपका चैनल तैयार है आप यहां अपने संस्कार व के लिए वीडियो इमेज भेज सकते हैं ।

इस तरह आप टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं तथा अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने टेलीग्राम चैनल के बारे में जाना । जिससे हमने टेलीग्राम चैनल क्या है ? टेलीग्राम में चैनल कैसे बनाएं ? के बारे में जाना । आशा करता हूं कि आर्टिकल सहायता होगा । आपको मन में उठे प्रश्नों का उत्तर भी मिल गया होगा ।

Leave a Comment